महुआ मोइत्रा कौन है, ताज़ा खबर (Mahua Moitra Biography, Latest News in Hindi)


महुआ मोइत्रा कौन है, पति, न्यूज़, ताज़ा खबर, भाषण, विवाद, धर्म (Mahua Moitra Biography, Latest News in Hindi) (News, Husband, Age, Children, History, Which Party)

हमारे देश में आये दिन किसी न किसी पॉलिटिशियन के बारे में चर्चा होती रहती हैं अभी हाल ही में राहुल गाँधी की भी सदस्यता रद्द कर दी गई थी उसके बाद कुछ ऐसा हुआ की महुआ मोइत्रा की भी सदस्यता अभी रद्द कर दी गई हैं और यह कहा जा रहा हैं कि उन्होंने पैसे लेकर संसद में प्रश्न पूछती हैं या अपने मन से किसी भी प्रकार का की प्रश्न नहीं पूछती हैं बल्कि  यह लोगों से पैसे लेकर उनके द्वारा बताये गये प्रश्नों को संसद में लाकर पूछती हैं या आरोप इनके ऊपर लगाया गया हैं अब हम इन पॉलिटिशियन के बारे में पूरा विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं और इनके बारे में पूरी जानकारी क्या यह कौन हैं मिलेगा।

Mahua Moitra Biography

महुआ मोइत्रा का जीवन परिचय (Mahua Moitra Biography in Hindi)

पूरा नाम महुआ मोहित्रा
जन्म 8 अक्टूबर 1974
जन्म स्थान असम
रंग गोरा
आँखे काली
पहली बार चुनाव 2017
चुनाव कहा से लड़ा था पश्चिम बंगाल
एडुकेशन अमेरिका के माउंट होलिक कॉलेज साउथ हैडली मसाचुसेट्स संयुक्त राज्य अमेरिका
सम्पति पता नही
सदस्य रद्द कर दी गयी 2023 में

महुआ मोहित्रा कौन हैं

महुआ महोत्रा की बात करें तो यह टीएमसी की महुआ मोइत्रा सांसद हैं अभी हाल ही में इनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया हैं अब यह संसद की सदस्य नहीं रह गई हैं और यह एक कर्मठ पॉलिटिशियन भी हैं और उसके बाद ही किसी विपक्षी साइड के पॉलिटिशियन ने इनके उपर यह आरोप लगा दिया कि यह बाहर के लोगों से पैसे लेकर यहाँ पर प्रश्न करती हैं और देश की छवि को धूमिल करती हैं कि अभी हमारे ऊपर जो लगाए गए हैं आरोप वो अभी साबित नहीं हुए हैं मगर मेरी संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया गया हैं।

महुआ मोहित्रा जन्म,जन्म स्थान एवं उम्र  

महुआ मोइत्रा का जन्म 12 अक्टूबर 1974 में हुआ था और इनका जो प्रारंभिक जीवन था वह असम और कोलकाता में बीता उसके बाद 15 साल की उम्र में यह अमेरिका में चली गई और वहीं पर अपनी पढ़ाई को पूरा किया वहाँ से अपनी अर्थशास्त्र की पढ़ाई पूरा करने के बाद भारत आकर काम करना शुरू कर दिया इन्होंने अमेरिका में न्यूयॉर्क में एक बैंक में भी कार्य किया हैं।

महुआ मोइत्रा की शिक्षा

अगर देखा जाए तो महूआ मोहित्रा पढ़ने में बहुत अच्छी थी और पहले 15 साल तक तो इन्होंने असम और कोलकाता में ही पढ़ाई की उसके बाद यह अमेरिका चली गई बची हुई जो शिक्षा थी वह उन्होंने अमेरिका में ही पूरी की और उच्च शिक्षा में देखा जाए तो उन्होंने अर्थशास्त्र में उच्च लेवल की शिक्षा प्राप्त की है अमेरिका के माउंट होलिक कॉलेज साउथ हैडली मसाचुसेट्स संयुक्त राज्य अमेरिका से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की पढ़ाई की हैं। इनकी उच्च शिक्षा बताती है कि यह कितनी पढ़ी लिखी हैं।

महुआ मोइत्रा का निजी जीवन

महुआ मोइत्रा एक बंगाली हिंदू ब्राह्मण परिवार से हैं और इनकी कोलकाता में जो परवरिश हुई हैं वह बहु सांस्कृतिक परवरिश हुई मतलब जहाँ पर यह रहती थी बहुत से कॉम के लोग वहाँ पर निवास करते थे जैसे इनके पड़ोसी जो थे वह एक पारसी थे और उन्होंने उनके साथ नारूज भी मनाया वह डेनमार्क में भी रही उसके पूर्व पति डेनिस फाइनेंसर लॉर्ड ब्रोरसन थे वह भी एक अलग काॅम से थे और इतनी जगह रहने के बाद उन्होंने ज्यादातर संस्कृति के बारे में जाना हैं।

महुआ मोइत्रा का चुनाव क्षेत्र

महुआ मोइत्रा के चुनाव क्षेत्र के बारे में बात किया जाए तो यह पश्चिम बंगाल से ही चुनाव लड़ती हैं और वहीं की विधान सभा का प्रतिनिधित्व करती हैं  अभी हाल ही में इनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया है पश्चिम बंगाल राज्य में नादिया जिला एक हैं वहाँ से हैं उस जगह का नाम करीमपुर हैं।  अपनी चुनावी यात्रा इसी क्षेत्र से शुरू की थी जब वह अमेरिका से वापस आयी थी।

महुआ मोइत्रा का राजनीतिक करियर

  • आप लोगों ने यह तो देख ही लिया हैं की उन्होंने बाहर से पढ़ाई भी की और वहाँ पर काफी दिनों तक काम भी किया उसके बाद इनका रुझान राजनीति की ओर बढ़ा और इन्होंने भारतीय राजनीति में प्रवेश करने के लिए 2009 में लंदन में जे पी मॉर्गन में इनको उपाध्यक्ष का पद मिल रहा था उसे छोड़ दिया था।
  • फिर यह भारती युवा कांग्रेस में शामिल हो गई जहाँ वह आम आदमी का सिपाही परियोजना में राहुल गाँधी की भरोसेमंद में से एक थी यह मोहित्रा की खासियत हैं कि लोग उन्हें बहुत जल्दी उनके कार्यों से पसंद करने लगते हैं।
  • फिर 2010 में तृणमूल कांग्रेस पार्टी में चली गई फिर 2016 से उन्होंने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले से एक करिमपुर नाम की जगह पड़ती हैं वहाँ से विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा था और जीता भी था।
  • 2019 में मोइत्रा जी आम चुनाव में वह कृष्णा नगर से 17 वी लोकसभा के लिए संसद सदस्य का चुनाव हुआ वहाँ पर भी सांसद के रूप निकल कर सामने आईं मतलब चुनी गई।
  • 2022 में गोवा विधानसभा के लिए TMC पार्टी के गोवा प्रभारी के रूप में इन्हें नियुक्त किया गया और उन्हीं की ओर से कार्य कर रही थी।

महुआ मोइत्रा विवाद

  • 2019 में महुआ ने जब वह सांसद के रूप में चुनी गई थी तब वह उन्होंने एक बात कही थी कि जो हम लोग शपथ के रूप में संविधान बचाने के बात करते हैं मगर अब कोई भी उसे अमल नहीं करता है और इन्होंने मीडिया के ऊपर भी आरोप लगाना शुरू कर दिया था जिसके कारण मीडिया वालों ने इनके उपर आलोचनाएं की थी मगर आलोचनाएं होने के बाद भी वह सही वह अपनी बातो को रखती रही हैं।
  • 2021 में एक बार फिर यह चर्चा का विषय बनने लगी थी क्योंकि यहाँ पर इन्होंने यह बताया था कि जो हमारा न्याय करने वाले न्यायाधीश हैं वह एक पवित्र हैं उनके ऊपर यौन अपराध लगाया गया था जिससे हमारी न्याय व्यवस्था जो पवित्रा मानी जाती थी वह भी धूमिल हो गई इस मुद्दे को उठाने के बाद भी यह चर्चा का विषय बनी हुई थी।

काली विवाद

जुलाई 2022 में भी महुआ मोइत्रा एक बार फिर लोगों के बीच में चर्चा का विषय बनने लगी थी इस बार विवाद कुछ हटके था वह था काली विवाद मतलब जो कोलकाता में माता दुर्गा और काली की जो पूजा होती है उसमें कुछ विवाद था वही बार-बार उठा रही थी। उन्होंने यह कहा था कि देवी काली को सिगरेट् पीते हुए देखने वाली एक फिल्म के पोस्टर पर प्रतिक्रिया देते हुए   कहा मेरे लिए काली एक माँस खाने वाली शाराब स्वीकार करने वाली देवी हैं यह महुआ ने कहा था। आपको अपनी देवी की कल्पना करने की स्वतंत्रता है कुछ जगह ऐसी हैं जहाँ देवताओं को विश्कि चढ़ाई जाती हैं इसके बाद इनकी सारी पार्टियां इनसे अलग होने लगी और पार्टी ने कहा कि यह जो इन्होंने टिप्पणी की हैं वह बहुत गलत है और बहुत से लोगों की आस्था पर ठेस पहुची हैं। राज्यों की तरफ से शिकायतें दर्ज की गई थी मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल भाजपा की तरफ से और पश्चिम बंगाल में भी शिकायतें दर्ज की गई थी।

पूछताछ के लिए नगद 2023 विवाद

मोहित्रा के ऊपर 14 अक्टूबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने जिनका नाम जय अनंत देहाद्राइ ने भृष्टाचार और मनी  लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया था और उसके बाद FIR दर्ज की थी और CBI को शिकायत भेजी थी इसकी एक प्रति लोकसभा अध्यक्ष को भी सौंपी गई थी इसके बाद मामले को संसद की आचार समिति के पास भेज दिया कहा कि अदानी पर निशान साधने वाले संसदीय प्रश्न पूछने के लिए अदानी समूह के प्रतिद्वंदी समूह के एक प्रमुख दर्शन हिरानंदनी से धन और सहायता मिली हैं। 19 अक्टूबर 2023 को हिरानंदनी सरकारी गवाह भी बन गए और यह भी कहा की उन्हें लाभ प्राप्त होता था। महुआ ने इन आरोपों से साफ इंकार किया और कहा कि CBI और संसदीय आचार समिति के द्वारा जाँच कराई जाए और उनका मेरी तरफ से पूर्ण स्वागत हैं।

Mahua Moitra Latest News

जब इनके ऊपर आरोप लगने लगे तो 9 नवम्बर 2023 को संसदीय नैतिक नैतिकता पैनल ने उन्हें लोकसभा से बर्खास्त करने की सिफारिश कर दी थी फिर 8 दिसंबर 2023 को लोकसभा ने नैतिकता पर संसदीय समिति की रिपोर्ट में जो बताया गया था उसके अनुसार सभी सम्मति से महुआ को सदन की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया और निष्कासित करने के लिए मतदान कराया गया लोगों के बीच में। इन्होंने बाद में अभी बताया है कि हमारे ऊपर किसी भी प्रकार का आरोप साबित नहीं हुआ है मगर सदस्यता को रद्द कर दिया गया।

FAQ

Q : महुआ मोइत्रा कौन हैं?

Ans : महुआ मोइत्रा संसद की एक सदस्य थी

Q : महुआ मोइत्रा का जन्म कब हुआ था?

Ans : 12 अक्टूबर 1974

Q : महुआ मोइत्रा की चर्चा क्यों हो रही हैं?

Ans : पैसे लेकर प्रश्न पूछती हैं। आरोप लगाया गया हैं।

Q : महुआ मोइत्रा की सदस्यता कब रद्द की गई?

Ans : वह मोहित्रा सदस्यता 8 दिसंबर 2023 में मतदान के जरिए रद्द की गई हैं।

Other Links

Show Buttons
Hide Buttons