कांग्रेस सांसद धीरज साहू का जीवन परिचय, ताज़ा खबर (Congress MP Dheeraj Sahu Biography, Latest News)


कांग्रेस सांसद धीरज साहू का जीवन परिचय, कौन है, रेड, ताज़ा खबर, कुल संपत्ति, परिवार, पत्नी, राजनीतिक करियर (Congress MP Dheeraj Sahu Biography, Latest News) (News, Cash, Net Worth, Family, Wife, Age, Political Career)

कांग्रेस के एक बड़े नेता का काला कारनामा सामने आ गया है। दरअसल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के घर और उनके संबंधियों के कई ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा लगातार छापेमारी करी जा रही है और अभी तक कई काली कमाई की जानकारी सामने आ चुकी है। ऐसे में इंटरनेट पर धीरज साहू ट्रेडिंग में चल रहे हैं। चलिए इस पेज पर जानते हैं कि धीरज साहू कौन है और साथ ही धीरज साहू की जीवनी भी इसी आर्टिकल मे पढ़ते हैं।

Congress MP Dheeraj Sahu Biography

धीरज साहू का जीवन परिचय (Dheeraj Sahu Biography in Hindi)

पूरा नाम धीरज साहू
जन्मतिथि 23 नवंबर 1959
वर्तमान उम्र 64 साल
जन्म स्थान लोहरदगा, झारखंड
नागरिकता भारतीय
राशि धनु
प्रोफेशन राजनेता, मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट
राजनीतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
पिता बलदेव साहू
माता सुशीला देवी

Dheeraj Sahu Latest News

हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा धीरज साहू के करीबियों और रिश्तेदारों के ठिकानों पर छापेमारी की गई है, जिसमें करोड़ों की बेनामी संपत्ति बरामद हुई है। अभी तक की हुई छापेमारी में 30 ऐसी बड़ी अलमारियां मिली है, जिसमें नोट ही नोट भरे हुए हैं। यही कारण है कि धीरज साहू आजकल काफी ज्यादा चर्चा में है।

धीरज साहू का जन्म, उम्र

धीरज साहू का पूरा नाम धीरज प्रसाद साहू है, जिनका जन्म झारखंड के लोहरदगा जिले के एक गांव में साल 1959 में 23 नवंबर के दिन हुआ था। अभी धीरज साहू जी 64 साल के है. धीरज साहू कांग्रेस पार्टी की तरफ से झारखंड राज्य से सांसद है।

धीरज साहू का करियर

धीरज साहू के द्वारा साल 1977 के आसपास में अपने पॉलीटिकल करियर की शुरुआत कर दी गई थी। परंतु इन्हें सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब साल 2009 के जून के महीने में इन्होंने उपचुनाव लड़ा, जिसमें इन्हें बंपर वोट से विजय मिली और इस प्रकार से यह पहली बार राज्यसभा के सांसद बने। इसके बाद साल 2010 में जुलाई के महीने में दूसरी बार धीरज साहू राज्यसभा पहुंचने में सफल हुए और साल 2018 में तीसरी बार राज्यसभा के इलेक्शन में इन्हें सफलता मिली और यह तीसरी बार राज्यसभा पहुंचे। इसके अलावा धीरज साहू संसद की विभिन्न कमेटी के मेंबर भी रह चुके हैं और वर्तमान में भी है। धीरज साहू झारखंड के चतरा लोकसभा सीट से दो बार कांग्रेस पार्टी के टिकट पर इलेक्शन भी लड़ चुके है, परंतु दोनों ही बार इन्हें हार का सामना करना पड़ा। धीरज साहू झारखंड के बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट राय साहब बलदेव साहू के पुत्र हैं। इनकी कंपनी देव साहू और ग्रुप आफ कंपनी में इनके खुद के अलावा परिवार के कई और लोग भी शामिल है।

साहू परिवार का देसी शराब का कारोबार

कांग्रेस पार्टी की तरफ से राज्यसभा के सांसद धीरज प्रसाद साहू के रिश्तेदारों ने उड़ीसा में शराब का बड़ा बिजनेस चला कर रखा है। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, बलदेव साहू और ग्रुप आफ कंपनी मूल रूप से झारखंड के लोहरदगा जिले की है। 40 साल पहले कंपनी के द्वारा उड़ीसा में देसी शराब बनाने की शुरुआत कर दी गई थी और कंपनी ने इन 40 सालों में तगड़ी तरक्की कहै।।। कंपनी की कुछ अन्य ब्रांच कंपनियां भी हैं जिनके नाम बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, क्वालिटी बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड और किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड है।

धीरज साहू की नेटवर्थ

साल 2018 में आयोजित हुए राज्यसभा के इलेक्शन में धीरज प्रसाद साहू जी के द्वारा चुनाव आयोग में अपना एक शपथ पत्र दिया गया था। इसमें यह जानकारी थी कि, इनके पास तकरीबन 34 करोड रुपए की संपत्ति है। इसके अलावा शपथ पत्र से यह बात भी सामने आई थी कि, इन पर 2 करोड़ 36 लाख रुपए का कर्ज भी है। वही साल 2016-17 के वित्तीय वर्ष में धीरज साहू के द्वारा अपनी आमदनी 1 करोड रुपए से ज्यादा बताई गई थी। फिलहाल इनके ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। ऐसे में इनकी संपत्ति और भी अधिक हो सकती है और छापेमारी के बाद यदि सरकार संपत्ति जप्त कर लेती है, तो संपत्ति में गिरावट भी आ सकती है।

FAQ

Q : धीरज साहू कौन है?

Ans : कांग्रेस के राज्यसभा के सांसद

Q : धीरज साहू का जन्म कहां हुआ था?

Ans : लोहदरगा जिला, झारखंड

Q : धीरज साहू की संपत्ति कितनी है?

Ans : 35 करोड़ से ज्यादा

Q : धीरज साहू का जन्म कब हुआ था?

Ans : 23 नवंबर 1959

Q : धीरज साहू पहली बार राज्यसभा सांसद कब बने?

Ans : 2009

अन्य पढ़ें –

Show Buttons
Hide Buttons