Dhruv Jurel- कौन है ध्रुव जूरेल (Age, Father, IPL 2024)


Dhruv Jurel Biography in hindi, Wikipedia, age, father, latest news, under 19, current team, jersey number, village, hometown, stats, caste, career, wife, girlfriend, ipl 2024, batting, hindi, india, family, who is dhruv jurel, ध्रुव जुरेल जीवनी, जीवन परिचय, उम्र, पिता, माता, पत्नी, गर्लफ्रेंड, ताजा ख़बर, अंडर 19, टीम, आईपीएल

भारतीय क्रिकेट टीम वर्तमान में अफगानिस्तान के साथ तीन T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की एक श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा कर रही है। इसके उपरांत, भारतीय टीम को इंग्लैंड की मेहमाननवाजी करनी होगी। इंग्लैंड के साथ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का एक भाग होगी। हाल ही में, भारत ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को पराजित कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है। जब 25 जनवरी से भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी, तो उनका लक्ष्य उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा। हाल ही में, बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भी जगह मिली है। ध्रुव को इस बार भारतीय टीम में पहली बार जगह मिली है।

Dhruv Jurel- कौन है ध्रुव जूरेल (Age, Father, IPL 2024)
Dhruv Jurel- कौन है ध्रुव जूरेल (Age, Father, IPL 2024)

ध्रुव जुरेल जीवन परिचय Dhruv Jurel Biography in Hindi

विशेषता विवरण
जन्म तिथि और स्थान 21 जनवरी 2001, आगरा, उत्तर प्रदेश
टीम इंडिया में भूमिका विकेटकीपर बल्लेबाज
अंडर-19 विश्व कप में उपकप्तानी 2020 में भारतीय अंडर-19 टीम के उपकप्तान
घरेलू क्रिकेट टीम उत्तर प्रदेश
फर्स्ट क्लास क्रिकेट प्रदर्शन 15 मैचों में 790 रन, 46.47 की औसत से
लिस्ट ए क्रिकेट प्रदर्शन 10 मैचों में 189 रन, 47.25 की औसत से
टी20 क्रिकेट प्रदर्शन 23 मैचों में 244 रन, 137.07 की स्ट्राइक रेट से
आईपीएल डेब्यू 2023 में राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ
व्यक्तिगत संघर्ष बचपन में बल्ला खरीदने के लिए नहीं थे पैसे, परिवार ने की मदद
भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज पहला मैच 25-29 जनवरी को हैदराबाद में, दूसरा मैच 2-6 फरवरी को विशाखापट्टनम में

कप्तानी और टीम का परिचय

टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे जबकि उपकप्तान जसप्रीत बुमराह होंगे। ध्रुव जुरेल के साथ-साथ केएस भरत और केएल राहुल भी टीम में विकेटकीपर के रूप में हैं। पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में और दूसरा मैच 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में होगा।

ध्रुव जुरेल कौन हैं?

ध्रुव जुरेल ने 2020 में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के उप-कप्तान के रूप में अपनी भूमिका निभाई थी। 22 वर्षीय ध्रुव ने 2022 में विदर्भ के विरुद्ध रणजी ट्रॉफी के मैच में उत्तर प्रदेश की ओर से पहला श्रेणी मैच खेला था। अब तक, उन्होंने पंद्रह प्रथम श्रेणी मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्होंने एक शतक और पांच अर्द्धशतक के साथ कुल 790 रन बनाए हैं, उनका उच्चतम स्कोर 249 रन है। इसके अलावा, ध्रुव ने 10 लिस्ट-ए और 23 T20 मैच भी खेले हैं। 2022 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 20 लाख रुपये की बेस प्राइस पर खरीदा था और 2023 में उन्होंने अपना आईपीएल पदार्पण किया था, जहाँ उन्होंने 13 मैचों में 152 रन बनाए थे। राजस्थान ने 2024 के आईपीएल सत्र के लिए उन्हें फिर से चुना है।

पिछले वर्ष दिसंबर में, ध्रुव भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गए थे और बेनोनी में आयोजित दूसरे मैच में 69 रन की पारी खेली थी। वर्तमान में, वह रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और हाल ही में अलाप्पुझा में केरल के विरुद्ध खेले गए मैच में उन्होंने 63 रन बनाए थे। इस बार उन्हें टीम में तीसरे विकेटकीपर के रूप में जगह मिली है।

ध्रुव की यात्रा काफी प्रेरणादायक रही है। साधारण परिवार से आकर, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई है। ध्रुव ने बताया कि वह आर्मी स्कूल में पढ़ाई करते थे। छुट्टियों के दौरान, उन्होंने आगरा के एकलव्य स्टेडियम में तैराकी सीखने का निर्णय लिया और वहां उन्होंने क्रिकेट में भी अपना हाथ आजमाया, जिसे उन्होंने अपने पिता से छिपाया था। बाद में, जब उनके पिता को पता चला, तो उन्होंने डांटा भी, लेकिन अंततः सहमत हो गए।

उनके पिता ने उधार लेकर उनके लिए 800 रुपये का बल्ला खरीदा और जब ध्रुव को किट की जरूरत पड़ी, तो उनकी माँ ने अपनी एकमात्र सोने की चेन बेचकर उसके लिए क्रिकेट किट खरीदी। ध्रुव ने बताया कि उनके दोस्तों ने उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में चयन की सूचना दी, जिसे सुनकर वह और उनके परिवार बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा, “पापा को बताया तो उन्होंने पूछा कि कौन सी टीम में चयन हुआ है। जब मैंने कहा रोहित भइया और विराट भइया वाली टीम में, तो यह सुनकर वह बहुत भावुक हो गए।”

प्रारंभिक जीवन और क्रिकेट में प्रवेश

22 वर्षीय ध्रुव जुरेल का जन्म 21 जनवरी 2001 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था। वह 2020 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के उपकप्तान थे।

टीम इंडिया में जगह बनाने की यात्रा

ध्रुव ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल 2023 में अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा। वह उत्तर प्रदेश की टीम के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।

ध्रुव जुरेल का घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन

फर्स्ट क्लास मैचों में उत्तर प्रदेश के लिए उनका डेब्यू फरवरी 2022 में हुआ था। उन्होंने 15 मैचों में 46.47 के औसत से 790 रन बनाए हैं। लिस्ट ए और टी20 फॉर्मेट में भी उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है।

आईपीएल में प्रदर्शन और चयन

आईपीएल 2023 में उनके प्रदर्शन ने उन्हें टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड में जगह दिलाई। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपए में खरीदा था।

पारिवारिक पृष्ठभूमि और व्यक्तिगत संघर्ष – उनके पिता नेम सिंह जुरेल कारगिल युद्ध के वीर थे। ध्रुव ने अपनी मां की ज्वेलरी बेचकर क्रिकेट किट खरीदी थी।

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

टेस्ट सीरीज का पहला मैच 25-29 जनवरी को हैदराबाद में और दूसरा मैच 2-6 फरवरी को विशाखापट्टनम में होगा।

ध्रुव जुरेल का चयन भारतीय टीम में उनकी प्रतिभा और समर्पण का प्रमाण है, और उनका करियर युवा क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया है।

Show Buttons
Hide Buttons