Ankit Saxena Murder Case News- कौन था अंकित सक्सेना ? किसने की थी हत्या ?


अंकित सक्सेना मर्डर केस, अंकित सक्सेना कौन था, क्या है मामला, अंकित सक्सेना किसने मारा, अंकित सक्सेना ताजा ख़बर, अंकित सक्सेना हत्याकांड, Ankit Saxena Murder Case News, Ankit saxena kon tha, News, latest news, delhi case, delhi news, court, thena

दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने Ankit Saxena की गला काटकर हत्या करने वाले प्रेमिका के माता-पिता और मामा को दोषी करार दिया है। 15 जनवरी को दोषियों की सजा की अवधि व मुआवजा संबंधी पहलू पर जिरह सुनकर अदालत अपना निर्णय देगी। यह मामला फरवरी 2018 में घटित हुआ था, जब अंकित सक्सेना की हत्या उनकी प्रेमिका से प्रेम संबंध बनाने के कारण हुई थी।

इस मामले में प्रेमिका के माता मां शहनाज बेगम, पिता अकबर अली, और मामा मोहम्मद सलीम को हत्या के आरोप में दोषी करार दिया गया है। अदालत ने दोषियों के खिलाफ सबूत प्रस्तुत किए जाने पर निर्णय दिया, जिससे स्पष्ट हो गया कि अंकित की हत्या उनकी प्रेमिका से प्रेम संबंध बनाने के कारण हुई थी।

Ankit Saxena Murder Case News- कौन था अंकित सक्सेना ? किसने की थी हत्या ?
Ankit Saxena Murder Case News- कौन था अंकित सक्सेना ? किसने की थी हत्या ?

सजा के लिए 15 जनवरी का इंतजार Waiting for 15th January for Final Judgement

सजा की अवधि पर अदालत 15 जनवरी को जिरह सुनकर निर्णय करेगी, जिसमें दोषियों को अधिकतम फांसी और न्यूनतम उम्रकैद की सजा हो सकती है। इस मामले में अंकित के परिवार ने यह भी दावा किया है कि अंकित की माता-पिता ने उनके संतान को तड़पकर मरते हुए देखा है।

मामले के अनुसार, लड़की के मामा मोहम्मद सलीम और नाबालिग लड़के ने अंकित के दोनों हाथ पकड़ लिए और लड़की के पिता अकबर अली ने पीछे से अंकित का गला काट दिया। मां ने भागकर खून को रोकने की कोशिश की, लेकिन उसपर भी हमला किया गया।

इस मामले में अपने निर्णय में अदालत ने कहा कि संगीन अपराध में सबसे दुखद पहलू यह था कि अंकित के माता-पिता ने अपनी आंखों के सामने अपनी एकमात्र संतान को तड़पकर मरते हुए देखा।

पश्चिमी दिल्ली के रघुबीर नगर में फरवरी 2018 में घटित हुआ यह मामला अब अदालत के आगे है और उम्मीद है कि न्याय सबके साथ होगा। अदालत ने दोषियों को दोषी करार देने के बाद सजा की अवधि को फिर से सुनकर निर्णय देने का फैसला किया है, जिसका ऐलान 15 जनवरी को होगा।

क्या है पूरा मामला what is the whole matter –

फरवरी 2018 में पश्चिमी दिल्ली के रघुबीर नगर में घटित हुई इस घटना के पीछे का कथन विशेष रूप से चौंकानेवाला है। अंकित सक्सेना, एक युवक, जो दूसरे समुदाय की एक लड़की से प्यार करने लगे थे, की गला काटकर हत्या कर दिया गया था। इस वाकये के बाद, पीड़ित परिवार ने मोहल्ला छोड़ दिया और एक नए मकान में आ गए थे।

मामले में पुलिस ने तीन सदस्यों – प्रेमिका के माता मां शहनाज बेगम, पिता अकबर अली, और मामा मोहम्मद सलीम – के खिलाफ हत्या के आरोपों की दर्ज किया था। तीस हजारी अदालत में मामले की सुनवाई शुरू हुई और नौ दिसंबर 2023 को अदालत ने दोषियों को दोषी करार दिया था।

मामले के अनुसार, प्रेमिका के माता मां, पिता, और मामा ने अंकित के दोनों हाथ पकड़ लिए और लड़की के पिता ने पीछे से अंकित का गला काट दिया। मां ने भागकर खून को रोकने की कोशिश की, लेकिन उसपर भी हमला किया गया। इस मामले में अपने निर्णय में अदालत ने कहा कि संगीन अपराध में सबसे दुखद पहलू यह था कि अंकित के माता-पिता ने अपनी आंखों के सामने अपनी एकमात्र संतान को तड़पकर मरते हुए देखा।

अंकित सक्सेना कौन था? Who was Ankit Saxena?

अंकित सक्सेना एक सामान्य युवक थे जो अपने माता-पिता का इकलौता बेटा थे। वह फटॉग्रफी के क्षेत्र में अपने परिवार की जिम्मेदारी को अपने कंधों पर उठा कर चल रहे थे। अपने जीवन में वह अपने काम और परिवार की देखभाल के लिए पूरी तरह जुटे थे।

पिछले साल फरवरी में, अंकित की मौत ने उस इलाके में एक सांप्रदायिक दंगों जैसी घातक स्थिति पैदा कर दी थी। उनकी मौत ने समाज में विभिन्न समुदायों के बीच तनाव को बढ़ा दिया था, और यह एक बड़ी सामाजिक मुद्दा बन गया था।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज अपनी चुप्पी तोड़ते हुए अंकित की हत्या की निंदा की थी ।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि अंकित को न्याय मिलता है और उसके दोषियों को सबसे ज्यादा सजा मिलती है। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लिया और समाज में न्याय की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने का निर्णय लिया।

FAQ –

1, अंकित सक्सेना कौन थे?

ANS, अंकित सक्सेना एक सामान्य युवक थे जो अपने माता-पिता का इकलौता बेटा थे। वो पेशे से एक फॉटोग्राफर थे।

2, अंकित सक्सेना मामले में क्या सजा हो सकती है?

ANS, अदालत ने दोषियों को अधिकतम फांसी और न्यूनतम उम्रकैद की सजा के लिए दोषी करार दिया है। सजा की अवधि पर 15 जनवरी को निर्णय किया जाएगा।

3, इस कसे मेन किसे दोषी बनाया गया है?

ANS, अदालत ने हत्या के लिए प्रेमिका के माता-पिता और मामा को दोषी करार दिया है।

अन्य पढ़े –

Show Buttons
Hide Buttons