2024 में Students के लिए 17 Most Important AI Tools (Mostly Free)


AI Kya Hai, Work, Jio, Google, News, Founder, Owner, App, Share Price, Login, Launch Date, Latest News (जीपीटी 4o क्या है, कैसे कार्य करता है) (ऐप, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, कब आयेगा, ताज़ा खबर)

चाहे आप स्कूल के छात्र हों, कॉलेज के नए छात्र हों या शोधकर्ता हों, एआई उपकरण आपकी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं और आपके शैक्षणिक जीवन को बदल सकते हैं।

जानिए कैसे?

पावरपॉइंट प्रस्तुतियों बनाने से लेकर सूचनात्मक असाइनमेंट या कोड लिखने तक, हर चीज के लिए एक एआई उपकरण है! आज, मैं आपको छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरणों से परिचित कराऊंगा।

इस लेख में, हम पहले यह समझेंगे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और छात्रों के लिए इसके क्या लाभ हैं। फिर हम छात्रों के लिए 17 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरणों पर चर्चा करेंगे।

तो, क्या आप एआई की शक्ति से अपनी कौशल और सीखने को बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं? चलिए शुरू करते हैं!

AI क्या है?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एक कंप्यूटर प्रोग्राम की वह क्षमता है जो उन कार्यों को कर सकता है जिनके लिए सामान्यतः मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है। यह जटिल समस्याओं को हल कर सकता है, निर्णय ले सकता है, बातचीत कर सकता है, और विभिन्न कार्य स्वतः कर सकता है। आजकल, आप डिजिटल दुनिया में एआई उपकरणों की भरमार देख सकते हैं। इन्हें विशेष कार्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे लेखन, विचार उत्पन्न करना, कोडिंग, चित्र बनाना, वेबसाइट बनाना, और बहुत कुछ।

एआई उपकरणों के कुछ लोकप्रिय उदाहरण हैं: चैटजीपीटी, कॉपी एआई, गूगल बार्ड, मिडजर्नी, सिंथेसिया, आदि।

छात्रों के लिए 17 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरण (2024)

AI Tool Name Use For Free Version
Google Bard Research Unlimited
ChatGPT AI Writing Unlimited
CopyAI AI Writing 2k words/month
ChatPDF Research 3 PDFs and 50 Questions/day
Doctrina AI Learning Access Notes and Quizzes
Tutor AI Learning 3 queries/month
Replika Personal Assistance Unlimited chat
Hocoos Website Building Limited customization
Bing Image Creator AI Art 100 images/day
AskCodi Coding 50 credits/month
Quillbot Paraphrasing 125 words at a time
Upword Summarization Unlimited
Tome Presentations 50 tomes/workspace, 500 AI credits.
Mubert Text to Music 25 tracks/month
Kickresume Resume Building No downloads
Natural Readers Text to Speech 4k characters per day
Grammarly Grammar and Editing 300 docs or 150k words/month

1) चैटजीपीटी

चैटजीपीटी OpenAI द्वारा प्रदान किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय एआई उपकरणों में से एक है। इसने उद्योग में क्रांति ला दी है और एआई को सभी के लिए सुलभ बना दिया है। इस प्लेटफार्म का उपयोग करके आप न केवल एआई सामग्री उत्पन्न कर सकते हैं, बल्कि बातचीत कर सकते हैं, विचारों पर मंथन कर सकते हैं, जटिल समस्याओं को हल कर सकते हैं और कोड लिख सकते हैं।

यह टेक्स्ट-आधारित प्रॉम्प्ट्स के माध्यम से काम करता है। जितना अधिक विस्तृत आपका टेक्स्ट इनपुट होगा, उतना ही प्रासंगिक आउटपुट उत्पन्न होगा। छात्र चैटजीपीटी से बहुत लाभ उठा सकते हैं।

2) CopyAI

CopyAI एक प्रमुख एआई-लेखन सहायक है जो 90 से अधिक उपयोग मामलों और 8 कंटेंट टोन के साथ आता है। यह छात्रों को सटीक ईमेल, केस स्टडीज, लघु कथाएँ, उद्धरण, सामग्री का पुनःप्रारूपण, प्रश्नोत्तरी प्रश्न, और सारांश बनाने में मदद करता है। इसका लंबी-फॉर्म कंटेंट जनरेटर उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षणिक सामग्री तैयार करने में सहायक है, जैसे साहित्य समीक्षा, निबंध, और इंटर्नशिप रिपोर्ट।

मुफ्त संस्करण में प्रति माह 2000 शब्द मिलते हैं, जो छात्रों के लिए पर्याप्त है। एआई लेखन के लिए CopyAI का उपयोग करें।

3) Grammarly

Grammarly एक लोकप्रिय व्याकरण जांचने, प्रूफरीडिंग और संपादन उपकरण है। यह एआई एल्गोरिथ्म का उपयोग करके आपके व्याकरण, वर्तनी, और लेखन शैली में सुधार के लिए वास्तविक समय में सुझाव देता है।

यह भाषा पैटर्न का सटीक विश्लेषण करता है और त्रुटियों को सुधारने के लिए उपयोगी सुझाव प्रदान करता है। छात्रों के लिए, यह त्रुटिरहित दस्तावेज़ बनाने में सहायक है।

मूल्य निर्धारण:
मुफ्त और प्रीमियम योजनाएँ प्रति माह 300 दस्तावेज़ या 150k शब्द तक की अनुमति देती हैं।

Grammarly का उपयोग करें: संपादन और व्याकरण सुधार के लिए

4) Quillbot

Quillbot आपके विचारों को पेश करने में सुधार करने के लिए एक प्रभावी पैराफ्रेशिंग टूल है। यह एआई का उपयोग करके आपकी सामग्री को पेशेवर और परिष्कृत भाषा में परिवर्तित करता है। मुफ्त योजना में 23 भाषाएं और 2 पैराफ्रेशिंग मोड (स्टैंडर्ड और फ्लुएंसी) शामिल हैं। अतिरिक्त उपकरण जैसे व्याकरण जांचक, लेखन सहायक, सारांशक, और उद्धरण जनरेटर भी उपलब्ध हैं। छात्रों के लिए यह स्पष्ट और संक्षिप्त ढंग से

विचार व्यक्त करने में मददगार है। मुफ्त योजना में 125 शब्दों तक सीमित है। Quillbot का उपयोग करें: पैराफ्रेशिंग के लिए।

5) Google Bard

Google Bard एक एआई चैटबॉट है जो वास्तविक समय के डेटा के साथ शोध करने, नवीनतम समाचारों को खोजने, कोड लिखने और विचार मंथन के लिए उपयुक्त है। यह वॉइस इनपुट और कई एक्सपोर्ट विकल्प भी प्रदान करता है। छात्र शोध के लिए Google Bard का उपयोग कर सकते हैं।

6) ChatPDF

ChatPDF एक एआई उपकरण है जो पीडीएफ दस्तावेजों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। यह पीडीएफ को विश्लेषित कर चैट विंडो में प्रश्नों का उत्तर देता है। छात्रों के लिए यह अकादमिक शोध में उपयोगी है। मुफ्त योजना में 3 पीडीएफ/दिन और 50 प्रश्न/दिन की सीमा है। ChatPDF का उपयोग करें: शोध के लिए।

7) Upword

Upword एक एआई-नोट्स और संक्षेपण उपकरण है जो वेब पेजों या YouTube वीडियो को संक्षेप करने में मदद करता है। यह छात्रों को समय बचाने और उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है। मुफ्त योजना में असीमित एआई नोट्स उत्पन्न किए जा सकते हैं। Upword का उपयोग करें: संक्षेपण के लिए।

8) Natural Readers

Natural Readers एआई का उपयोग करके टेक्स्ट को स्पीच में बदलता है। यह विभिन्न एआई आवाज़ों और पढ़ने की गति के साथ प्रयोग करने की सुविधा देता है। यह उपकरण डिस्लेक्सिक या दृष्टिहीन बच्चों के लिए मददगार है। मुफ्त योजना में 4000 अक्षर/दिन का उपयोग कर सकते हैं। Natural Readers का उपयोग करें: टेक्स्ट को स्पीच में बदलने के लिए।

9) Mubert

Mubert एक एआई-संचालित संगीत प्लेटफ़ॉर्म है जो टेक्स्ट को संगीत में बदलता है। यह प्रस्तुतियों, वीडियो परियोजनाओं, रिपोर्ट्स के लिए पृष्ठभूमि संगीत बनाने में मदद करता है। मुफ्त योजना में 25 साउंडट्रैक/माह उत्पन्न कर सकते हैं। Mubert का उपयोग करें: टेक्स्ट को संगीत में बदलने के लिए।

10) Doctrina AI

Doctrina AI छात्रों की शिक्षा में सुधार के लिए एआई एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह नोट्स, निबंध, क्विज़ और परीक्षाएँ उत्पन्न कर सकता है। मुफ्त योजना में केवल नोट्स और क्विज़ उपलब्ध हैं। यह टूल आपके विषय पर नोट्स बनाता है और आगे पढ़ने के लिए किताबें सुझाता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त/पेड

Doctrina AI का उपयोग करें: सीखने के लिए

11) Tutor AI

Tutor AI एक व्यक्तिगत ट्यूटरिंग सेवा है जो छात्रों को उनके गति और शैली के अनुसार सीखने में मदद करती है। यह किसी भी विषय पर पाठ्यक्रम और गहन मॉड्यूल उत्पन्न करता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में 3 क्वेरी

Tutor AI का उपयोग करें: सीखने के लिए

12) Tome.app

Tome एक एआई-संचालित प्रेजेंटेशन बनाने का उपकरण है। यह आपकी सामग्री और छवियों के साथ पूर्ण प्रेजेंटेशन बनाता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में 50 प्रेजेंटेशन/कार्यस्थान और 500 एआई क्रेडिट

Tome का उपयोग करें: प्रेजेंटेशन के लिए

13) AskCodi

AskCodi एक एआई-संचालित कोडिंग सहायक है जो कोडिंग को सरल बनाता है। यह 50+ भाषाओं में कोड उत्पन्न करता है और कोड के स्पष्टीकरण प्रदान करता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में 50 मासिक क्रेडिट

AskCodi का उपयोग करें: कोडिंग के लिए

14) Hocoos

Hocoos एआई वेबसाइट बिल्डर है जो मिनटों में आपकी वेबसाइट बनाता है। यह आपके इनपुट के आधार पर 3 डेमो वेबसाइट शैलियाँ उत्पन्न करता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में सीमित अनुकूलन

Hocoos का उपयोग करें: वेबसाइट निर्माण के लिए

15) Kickresume

Kickresume एक पेशेवर रिज्यूम बनाने का उपकरण है। यह एआई लेखक की मदद से आपके प्रोफाइल को पेशेवर भाषा में पुनः लिखता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में एआई टेम्पलेट डाउनलोड की अनुमति नहीं

Kickresume का उपयोग करें: रिज्यूम निर्माण के लिए

16) Bing Image Creator

Bing AI Image Creator अद्वितीय और आकर्षक छवियाँ उत्पन्न करता है। यह आपके विवरण के आधार पर 4 छवियों की ग्रिड उत्पन्न करता है।

मूल्य निर्धारण: 100 मुफ्त छवियाँ/दिन

Bing Image Creator का उपयोग करें: एआई आर्ट बनाने के लिए

17) Replika

Replika एक व्यक्तिगत एआई चैटबॉट है जो वार्तालाप कर सकता है और आपकी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में मदद कर सकता है। यह आपके उत्तरों से विवरण याद रखता है और उनका उपयोग भविष्य के संदर्भ के लिए करता है।

मूल्य निर्धारण: मुफ्त योजना में असीमित चैट

Replika का उपयोग करें: व्यक्तिगत सहायता के लिए

छात्रों के लिए एआई उपकरणों के लाभ

1) उत्पादकता बढ़ाना: एआई उपकरण दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करके समय बचाते हैं।
2) उन्नत शिक्षा: एआई उपकरण व्यक्तिगत सीखने के अनुभव प्रदान करते हैं।
3) बेहतर शोध: एआई उपकरण डेटा एकत्र और विश्लेषण में मदद करते हैं।
4) लेखन और भाषा सहायता: एआई उपकरण व्याकरण जांच और लेखन सुधार में सहायक हैं।
5) बेहतर पहुंच: एआई उपकरण दृष्टिबाधित और सीखने में कठिनाई वाले छात्रों के लिए सहायक हैं।
6) कौशल विकास: एआई उपकरण रचनात्मकता और कलात्मक अभिव्यक्ति में मदद करते हैं।

निष्कर्ष
हमने छात्रों के लिए 19 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरणों पर चर्चा की। ये एआई उपकरण आपको बेहतर सीखने और अधिक उत्पादक बने रहने में मदद करेंगे। आपको कौन से उपकरण सबसे अच्छे लगे? नीचे टिप्पणी में बताएं। खुश रहें और सीखते रहें!

Other Links

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons