सैम ऑल्टमैन का जीवन परिचय, माइक्रोसॉफ्ट में AI पर करेंगे काम (Sam Altman Biography in Hindi)


सैम ऑल्टमैन का जीवन परिचय, कौन है, नेटवर्थ, ओपनएआई माइक्रोसॉफ्ट, न्यूज़, उम्र, शिक्षा, वाइफ, धर्म (Sam Altman Biography in Hindi) (Openai Microsoft, Net Worth, News, Age, Wife, Religion, Education)

दो से तीन दिन पहले ही चैट जीपीटी के को फाउंडर सैम ऑल्टमैन को चैट जीपीटी ने अपनी कंपनी से निकाल दिया है और अब उनके फ्यूचर के बारे में देश और दुनिया में बड़े पैमाने पर लोग चर्चा कर रहे हैं। खैर आज इस आर्टिकल में हम सैम ऑल्टमैन की जीवनी हिंदी में पढ़ेंगे और जानेंगे कि कैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और उन्होंने अभी तक कितनी संपत्ति अर्जित कर ली है।

Sam Altman Biography

सैम ऑल्टमैन का जीवन परिचय (Sam Altman Biography in Hindi)

पूरा नाम सैमुअल हैरिस ऑल्टमैन
निकनेम सैम ऑल्टमैन
प्रोफेशन एंटरप्रेन्योर, रिसर्चर, प्रोग्रामर
जन्मतिथि 22 अप्रैल 1985
वर्तमान उम्र 38 साल
जन्म स्थान शिकागो, ईलिनियोस, अमेरिका
नागरिकता अमेरिकन
राशि टोरस
धर्म यहूदी
गृह नगर शिकागो, अमेरिका
लंबाई: 5 फीट 2 इंच
वजन: 74 किलो
आंखों का रंग ब्राउन
बालों का रंग ब्राउन

सैम ऑल्टमैन कौन है (Who is Sam Altman)

सैम ऑल्टमैन का पूरा नाम Samuel Harris Altman है। यह एक अमेरिकन एंटरप्रेन्योर, इन्वेस्टर और प्रोग्रामर है, जोकि वर्तमान में ओपनएआई के सीईओ हैं. हालही में ये माइक्रोसॉफ्ट में एक एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च टीम के लीडर के तौर पर काम कर रहे हैं। इन्होंने साल 2019 से लेकर के 2023 तक ओपनएआई के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के तहत काम किया। वहीं इसके पहले साल 2014 से लेकर के 2019 तक इन्होंने वाई कांबिनेटर के प्रेसिडेंट के तौर पर काम किया। इसके अलावा, ऑल्टमैन ने लूप्ट और वर्ल्डकॉइन की सह-स्थापना करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

सैम ऑल्टमैन का जन्म, शिक्षा प्रारंभिक जीवन (Sam Altman Birth, Education and Early Life)

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि इनका जन्म साल 1985 में 22 अप्रैल के दिन यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के शिकागो शहर में इलिनॉइस नाम की जगह पर हुआ था। Samuel Harris Altman एक यहूदी परिवार से संबंध रखते थे। इन्होंने अपने हाई स्कूल की पढ़ाई जॉन बरोज़ स्कूल से पूरी की हुई है और आगे की पढ़ाई इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्लीट की है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में साल 2005 में एडमिशन लेने से पहले इन्होंने कंप्यूटर साइंस की स्टडी की थी।‌साल 2017 में वाटरलू यूनिवर्सिटी से इन्होंने डॉक्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इनकी आधिकारिक वेबसाइट का लिंक blog.samaltman.com है।

सैम ऑल्टमैन की वाइफ एवं परिवार (Sam Altman Wife and Family)

इनके पिताजी का नाम पीटर ऑल्टमैन है और इनकी माता जी का नाम कोनी गिब्स्टिन है। सैम ऑल्टमैन की पत्नी के बारे में बात करें तो साल 2023 तक इनकी पार्टनर ओलिवर मुलहेरि थी, जो की एक ऑस्ट्रेलियाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। वर्तमान में इनकी कोई भी संतान नहीं है।

सैम ऑल्टमैन की प्रसिद्धि (Sam Altman Famous as)

टाइम मैगजीन के द्वारा साल 2023 में सैमुअल हैरिस ऑल्टमैन को दुनिया के 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों में से एक नॉमिनेट किया गया था। वही साल 2008 में बिजनेस वीक के द्वारा “बेस्ट यंग एंटरप्रेन्योर इन टेक्नोलॉजी” में सैमुअल हरीश को शामिल किया गया। वहीं फोर्ब्स मैग्जीन के द्वारा 30 से कम उम्र के टॉप इन्वेस्टर के नाम में इनका का नाम शामिल किया गया। बिल्डरबर्ग मीटिंग में पार्टिसिपेट करने के लिए साल 2016, 2022 और 2023 में सैम ऑल्टमैन को इनविटेशन दिया गया। इंडोनेशिया गवर्नमेंट के द्वारा देश का पहला 10 साल का बॉर्डर पास गोल्डन वीजा के तौर पर सैमुअल हरीश को साल 2023 में सितंबर के महीने में दिया गया।

सैम ऑल्टमैन का करियर (Sam Altman Career)

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर की थी। यह नौकरी इन्हे गूगल कंपनी में मिली हुई थी। सिर्फ 19 साल की उम्र में ही इन्होंने सोशल नेटवर्किंग मोबाइल एप्लीकेशन Loopt की सह स्थापना की थी, जिसकी बिक्री इनके द्वारा साल 2012 में ग्रीन डॉट कॉरपोरेशन को कर दी गई। ग्रीन डॉट कॉरपोरेशन ने loopt को 43.4 मिलियन डॉलर देकर खरीद लिया। इस प्रकार से सैम ऑल्टमैन को तकरीबन इस सौदे से 30 मिलियन डॉलर की इनकम हुई थी। 30 मिलियन डॉलर भारतीय रुपए में तकरीबन 2,50,10,40,000.00 होता है। यिशान वोंग के द्वारा साल 2014 में रेडिट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की पोस्ट से इस्तीफा दे दिया गया था। इसके बाद रेडिट के द्वारा साल 2014 में ही 8 दिनों के लिए सैम ऑल्टमैन को अपने कंपनी का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बनाया गया था। इसके बाद साल 2015 में 10 जुलाई को स्टीव हॉफमैन ने कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की पोस्ट को संभाल लिया।

साल 2011 में वाई कांबिनेटर में सैम ऑल्टमैन पार्टनर बने। यह यहां पर पार्ट टाइम तौर पर काम करते थे। साल 2014 में फरवरी के महीने में Y Combinator के को फाउंडर पॉल ग्राहम के द्वारा सैम ऑल्टमैन को कंपनी का प्रेसिडेंट बनाया गया। सैम के द्वारा साल 2014 में एक ब्लॉग पोस्ट करी गई थी, जिसमें उन्होंने जानकारी दी थी कि, वाई कॉम्बिनेटर कंपनी का टोटल वैल्यूएशन 65 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो गया है, जिसमें एयरबीएनबी, ड्रॉपबॉक्स, जेनेफिट्स और स्ट्राइप शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए सैम ऑल्टमैन (Latest News)

ओपनएआई से निकाले जाने के बाद सैम ऑल्टमैन के हाथ जैकपोट लग गया है। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के द्वारा इस बात की अनाउंसमेंट कर दी गई है कि सैम ऑल्टमैन अब माइक्रोसॉफ्ट में काम करेंगे। सैम ऑल्टमैन के अलावा ग्रेग ब्रॉकमैन भी एक नई एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च टीम का नेतृत्व करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़ चुके हैं।

Open AI ने निकाला सैम ऑल्टमैन को

साल 2023 में 17 नवंबर के दिन ओपन एआई के द्वारा ओपन एआई के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को उनकी पोस्ट से हटा दिया गया था और जो कारण सामने निकल कर आया, वह यह था कि, कंपनी को सैम ऑल्टमैन की जो काबिलियत है, उस पर अब बिल्कुल भी ट्रस्ट नहीं है। कंपनी का ऐसा मानना है कि, कंपनी की सफलता के लिए उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता है, जो कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए पूर्ण रूप से समर्पित हो और यह समर्पण सैम ऑल्टमैन में नहीं दिखाई पड़ रहा है। इसलिए कंपनी उन्हें नौकरी से निकाल रही है। हालांकि ऐसी भी खबरें सोशल मीडिया पर थी कि सैम ऑल्टमैन दोबारा से ओपन एआई में आ सकते है, परंतु सत्य नडेला के द्वारा ट्विटर पर की गई पोस्ट की वजह से इन सभी खबरों पर विराम लग गया। अब सैम ऑल्टमैन माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़ेंगे और माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम करेंगे।

मीरा मुराती बनी Open AI‌ की सीईओ

Open AI के द्वारा सैम ऑल्टमैन को पद से हटाए जाने के बाद अब ओपन एआई के द्वारा मीरा मूर्ति को अपनी कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का चार्ज सौंप दिया गया है। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, Meera Murati कंपनी में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर तैनात थी और अब यह ओपन एआई के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की पोस्ट को संभालेंगी।

सैम ऑल्टमैन की नेटवर्थ (Sam Altman Net Worth)

इनकी संपत्ति के बारे में बात करें तो अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इनकी टोटल अंदाजित संपत्ति 20 अरब रुपए है। इन्हें ओपनएआई के द्वारा सैलरी दी जाती थी, जिससे इनकी कमाई होती थी। इसके अलावा इनकी कमाई का मुख्य जरिया एयरबीएनबी, पिंटरेस्ट, स्ट्राइक और रेडिट के अलावा दूसरी कंपनियों में इन्होंने जो इन्वेस्टमेंट किया है, उस पर मिलने वाला रिटर्न है। वर्तमान में यह अमेरिका के सन फ्रांसिस्को में निवास करते हैं और एक लग्जरी लाइफ़स्टाइल का आनंद उठा रहे हैं। इनके पास कई प्रॉपर्टी मौजूद है और इनके पास कई लग्जरी गाड़ी और हाई स्पीड जेट विमान भी उपलब्ध है।

FAQ

Q : सैम ऑल्टमैन किसके लिए जाना जाता है?

Ans : Open AI के सीईओ के लिए

Q : सैम ऑल्टमैन कौन है?

Ans : अमेरिकन एंटरप्रेन्योर और इन्वेस्टर

Q : सैम ऑल्टमैन की उम्र कितनी है?

Ans : 38 साल

Q : Open AI का नया सीईओ कौन है?

Ans : मीरा मूर्ति

Q : सैम ऑल्टमैन की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans : 20 अरब

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons