जितेंद्र आव्हाड कौन है ? (Caste, latest news, statement)


Jitendra Awhad Biography in hindi , jitendra awhad latest news, controversy, news, statement, caste, age, wife, twitter, speech, ram, ncp, children, parents, family, business, daughter, vivad, instagram, जितेंद्र आव्हाड कौन है ?, उम्र, जाति, विवाद, tweet, परिवार, पत्नी, ताजा ख़बर, जीवनी, जीवन परिचय , net worth

अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन सम्बंधित बातों पर पूरे देश में तैयारियाँ जोरदार चल रही हैं। इसके बीच, महाराष्ट्र में भगवान राम को लेकर राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया है जिसका कारण नाषिक के एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता, जितेंद्र आव्हाड का वक्तव्य है। सोशल मीडिया पर उनके एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें उन्होंने भगवान राम को लेकर विवादास्पद बयान दिया है। उनका आरोप है कि जितेंद्र आव्हाड ने नाषिक की रैली में भगवान राम को लेकर असमान्य और विवादास्पद टिप्पणी की है।

वीडियो में NCP नेता कह रहे हैं कि भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास के दौरान जंगल में रहकर जानवरों का शिकार किया क्योंकि वे शाकाहारी भोजन पाने में मुश्किल में थे। इस पर भाजपा ने उनकी टिप्पणी को जवाब देते हुए पूछा कि क्या आप त्रेतायुग में उन्हें देखे गए थे?

Jitendra Awhad Controversy: जितेंद्र आव्हाड कौन है ? (Caste, latest news, statement)
Jitendra Awhad Controversy: जितेंद्र आव्हाड कौन है ? (Caste, latest news, statement)

जितेंद्र आव्हाड कौन है ? Who is Jitendra Awhad

विवरण जानकारी
पूरा नाम जितेंद्र अव्हड
जन्म तारीख 05 अगस्त 1963 (आयु 60)
जन्म स्थान नासिक, महाराष्ट्र
पार्टी का नाम राष्ट्रवादी कॉंग्रेस पार्टी
शिक्षा डॉक्टरेट
पेशेवर राजनेता
पिता का नाम सतीश भौराव अव्हड
मां का नाम नहीं उपलब्ध
पत्नी का नाम रुता अव्हड
स्थायी पता ठाणे
संपर्क नंबर नहीं उपलब्ध
ईमेल नहीं उपलब्ध
सोशल हैंडल्स
फेसबुक आइकन जितेंद्र अव्हड
ट्विटर आइकन Awhadspeaks

जितेंद्र आव्हाड 59 वर्षीय हैं और वे महाराष्ट्र के एक भारतीय राजनेता हैं, जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) से जुड़े हुए हैं। वह तीन बार ठाणे जिले के मुंब्रा-कलवा से विधायक चुने गए हैं और उन्हें शरद पवार के समर्थनकर्ता भी माना जाता है।

जितेंद्र आव्हाड ने पहले 2014 में चिकित्सा शिक्षा और बागवानी मंत्री के रूप में कार्य किया और फिर 2019 से 2022 तक आवास और अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2020 से सोलापुर के संरक्षक मंत्री के रूप में भी कार्य किया है।

जितेंद्र आव्हाड वंजारी जाति से हैं और वे हिंदू धर्म के प्रति समर्पित हैं। उनकी शादी ट्रेड यूनियन नेता दत्ता सामंत की बेटी रुता सामंत से हुई है और उनकी एक बेटी भी है, जिनका नाम नताशा आव्हाड है।

जितेंद्र आव्हाड का राजनीतिक सफर [Political Career]

जितेंद्र आव्हाड का राजनीतिक सफर छात्र कार्यकर्ता के रूप में शुरू हुआ था। उन्होंने 1982 में मुंबई विश्वविद्यालय में बढ़ती ट्यूशन फीस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। कहा जाता है कि उन्हें शरद पवार का प्रभाव था और वे कांग्रेस की छात्र शाखा में शामिल हो गए थे।

जितेंद्र आव्हाड को 1988 में महाराष्ट्र नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) का मुख्य सचिव और 1991 में अखिल भारतीय एनएसयूआई का महासचिव नियुक्त किया गया था। 1996 में जितेंद्र आव्हाड को महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। जब शरद पवार कांग्रेस से अलग हो गए तो जितेंद्र आव्हाड भी एनसीपी में शामिल हो गए। उन्हें 2004 और 2008 में महाराष्ट्र के विधान परिषद के सदस्य के रूप में नामांकित किया गया। जितेंद्र आव्हाड ने 2014 में महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा और बागवानी के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया और 2019 में उद्धव ठाकरे की एमवीए सरकार के तहत आवास मंत्री के रूप में कार्य किया है।

Latest News [Controversy]

आव्हाड अपने बयान पर कड़ी बरकरारी से खड़े हैं। भाजपा नेता ने जितेंद्र आव्हाड के बयान पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है और बताया कि पार्टी इस मामले में उनके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करेगी। जितेंद्र आव्हाड पूर्व में महाराष्ट्र के आवास मंत्री भी रहे हैं, लेकिन उन्होंने मामले को खारिज किया है कहकर कहा है कि उन्होंने किसी भी प्रकार का विवादास्पद बयान नहीं दिया है। वह इसे देखने वालों के लिए आश्चर्यकर हैं कि क्या वह त्रेतायुग में गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि भगवान राम को शाकाहारी बताने पर उन्होंने पूछा कि क्या आप त्रेतायुग में देखे गए थे? इसमें वह किसी को आपत्ति पहुंचाने का उद्देश्य नहीं रखते हैं, बल्कि यह केवल उनके प्रति उनके दृष्टिकोण का व्यक्तिगत विचार है।

त्रेता युग में क्या दृश्य देखे गए थे?

भाजपा के द्वारा जितेंद्र आव्हाड़ के टिप्पणी पर एक तीव्र प्रतिक्रिया आई। बीजेपी के प्रवक्ता राम कदम ने कहा कि शरद पवार की पार्टी के एक नेता भगवान राम के खिलाफ आपत्तिजनक और विवादास्पद बयान दे रहे हैं। उन्होंने दावा किया है कि जब भगवान राम 14 साल के वनवास में थे, तो वे मांस खाते थे। मुझे यह नहीं पता कि वे ऐसा कैसे कह सकते हैं और क्या वे खुद त्रेता युग में गए थे। उन्होंने अशोभनीय भाषा का उपयोग किया है और हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। उन्होंने करोड़ों भगवान राम के भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया है। बीजेपी के नेता राम कदम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा है कि 4 जनवरी को हम सभी भगवान राम के भक्तों के साथ शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड़ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए पहुंचेंगे। कदम ने लिखा है कि वे घाटकोपर चिराग नगर पोलीस स्टेशन जाएंगे। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हो रहा है।

जितेंद्र अव्हड़ की नेट वर्थ [Net Worth]

नेट वर्थ ₹10.31 करोड़
संपत्ति ₹47.89 करोड़
देयताएँ ₹37.59 करोड़


Show Buttons
Hide Buttons