क्या है पाकिस्तान का ऑपरेशन मर्ग बर सरमाचर ? क्या है Marg Bar Sarmachar का मतलब ?


Pakistan-Iran Attack, pakistan news, iran attack, pakistan iran war, air strike, pakistan iran relation, pakistan iran conflict, pakistan iran news in hindi, iran air strike on pakistan, Marg Bar Sarmachar, Operation Marg Bar Sarmachar meaning, Marg Bar Sarmachar kya hai, मार्ग बार सरमाचर का मतलब क्या है? पाकिस्तान न्यूज, पाकिस्तान ईरान विवाद, पाकिस्तान ईरान वार

पाकिस्तानी वायु सेना ने ईरानी क्षेत्र में स्थित आतंकवादी ठिकानों पर प्रतिक्रियात्मक हमले किए हैं। ये हमले पाकिस्तानी जमीन पर ईरान द्वारा किए गए हमले के बाद हुए। इस प्रतिशोधात्मक कार्यवाही को पाकिस्तान ने गुरुवार की सुबह किया, जिससे दोनों देशों के मध्य संबंधों में तनाव उत्पन्न हो गया। पहले से ही पश्चिम एशिया में हमास और इजरायल के बीच संघर्ष चल रहा है और इन हमलों ने इस क्षेत्र की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को और भी वृद्धि कर दी है। पाकिस्तान द्वारा किए गए इस सैन्य अभियान को ‘ऑपरेशन मार्ग बार सरमाचर’ का नाम दिया गया है। इस अभियान के नामकरण के पीछे का विशेष उद्देश्य भी महत्वपूर्ण है। इस अभियान के कोडनेम का चयन क्यों किया गया और इसका वास्तविक अर्थ क्या है, यह जानना अत्यंत आवश्यक है।

Pakistan-Iran War: क्या है पाकिस्तान का ऑपरेशन मर्ग बर सरमाचर ? क्या है Marg Bar Sarmachar का मतलब ?
Pakistan-Iran War: क्या है पाकिस्तान का ऑपरेशन मर्ग बर सरमाचर ? क्या है Marg Bar Sarmachar का मतलब ?

मार्ग बार सरमाचर का मतलब क्या है?

वास्तव में, ‘मार्ग बार सरमाचर’ शब्दावली में, ‘मार्ग बार’ का अर्थ है ‘समाप्ति या किसी का नाश कर देना’। ‘सरमाचर’ का संदर्भ है वीरता, विद्रोही प्रकृति, गुरिल्ला योद्धा, संग्रामी या स्वाधीनता के लिए लड़ने वाले। बलूची भाषा में ‘सरमाचर’ शब्द का तात्पर्य होता है योद्धा, और इसे सीमा पार के क्षेत्रों में सक्रिय युद्ध समूहों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार, ‘मार्ग बार सरमाचर’ का अर्थ निकलता है सरमाचरों का विनाश या उनकी समाप्ति।

इन देशों में प्रचलित है यह वाक्यांश का अधिकतम प्रयोग

यह विशेष वाक्यांश ज्यादातर ईरान, अफगानिस्तान, लेबनान, यमन, इराक और पाकिस्तान में प्रचलित है। ईरान के इस्लामी गणराज्य के प्रथम उच्चतम नेता रूहुल्लाह खुमैनी इस शब्द को प्रसिद्ध करने वाले थे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का क्या कहना है सरमाचरों पर?

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने वैश्विक समुदाय को सूचित किया कि आज प्रातः पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रदेश में आतंकवादी अड्डों पर कई सटीक और समन्वित सैन्य प्रहार किए। इस खुफिया-आधारित कार्रवाई में अनेक आतंकवादी मारे गए। इस मिशन का नाम ‘मार्ग बार सरमाचर’ रखा गया था। पाकिस्तान ने आगे बताया कि वे पिछले कई वर्षों से ईरान के साथ इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि कैसे पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी, जो खुद को सरमाचर्स कहते हैं, ईरान के अनियंत्रित क्षेत्रों में सुरक्षित पनाहगाहों का लाभ उठा रहे हैं। पाकिस्तान ने इन आतंकवादियों की उपस्थिति और गतिविधियों के पक्के प्रमाणों के साथ ईरान को कई डोजियर भी सौंपे हैं।

क्या ईरान ने पाकिस्तान की बातों को अनदेखा कर दिया था?

पाकिस्तान का आरोप है कि ईरान ने, बहुत सारे सबूत और ठोस प्रमाणों के होते हुए भी, उनकी गंभीर चिंताओं पर कोई ध्यान नहीं दिया। इस कारण से, ये सरमाचर निडर होकर पाकिस्तानी नागरिकों का खून बहाते रहे। आज सुबह का ऑपरेशन, इन सरमाचरों की व्यापक आतंकवादी गतिविधियों की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर किया गया था।

हमले के बावजूद पाकिस्‍तान ईरान के साथ संतुलित संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करता है

पाकिस्‍तान ने व्यक्त किया कि वह इस्लामी गणराज्य ईरान की सार्वभौमिकता और इसकी अखंडता का दृढ़ता से समर्थन करता है। आज हुए हमले का मुख्य लक्ष्य पाकिस्तान की आंतरिक सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों का संरक्षण था, जो हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। हम अपने वैधानिक अधिकारों का उपयोग करके, किसी भी स्थिति या कारण से, अपनी संप्रभुता और अखंडता को चुनौती नहीं देने देंगे। ईरान हमारा मित्र राष्ट्र है और पाकिस्तान के नागरिक ईरानी जनता के प्रति गहरा सम्मान और प्रेम रखते हैं। हमने आतंकवाद के खतरे समेत साझा चुनौतियों का सामना करने में वार्ता और सहयोग पर हमेशा बल दिया है और संयुक्त समाधानों की खोज में निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

Show Buttons
Hide Buttons