कौन है मरियम शिउना, मालशा शरीफ, महजूम माजिद और जाहिद रमीज ? जिन्होंने किया पीएम मोदी पर भद्दा कॉमेंट


Maldives out, Maldives boycott, maldivians, india out, maldives latest news, maldives tourism, map, why Maldives boycott, Maldives news in hindi, minister tweet, Maldives controversy, Maldives india, latest news in hindi Maldives president,  India Maldives Controversy, PM Modi Lakshadweep Visit, tweet, कौन हैं मरियम शिउना ? कौन हैं मालशा शरीफ ? कौन हैं महजूम माजिद ? कौन हैं जाहिद रमीज? मालदीव बॉयकॉट, मालदीव न्यूज, ताजा ख़बर, मालदीव विवाद, lakshadweep, world wide war, Mohamed Muizzu, Maldives Opposition Defends PM Modi, maldives vs lakshadweep

हाल ही में, भारतीय प्रधानमंत्री की लक्षद्वीप यात्रा के बाद, जहां उन्होंने पर्यटन को बल देने की बात कही थी, मालदीव के कुछ नेताओं ने आपत्तिजनक टिप्पणियाँ कीं। इसमें मालदीव की मंत्री मरियम शिउना समेत अन्य नेताओं ने भारतीय प्रधानमंत्री के प्रयासों का मजाक उड़ाया, जिसके कारण विवाद उत्पन्न हुआ।

कौन है मरियम शिउना, मालशा शरीफ, महजूम माजिद और जाहिद रमीज ? जिन्होंने किया पीएम मोदी पर भद्दा कॉमेंट
कौन है मरियम शिउना, मालशा शरीफ, महजूम माजिद और जाहिद रमीज ? जिन्होंने किया पीएम मोदी पर भद्दा कॉमेंट

क्या था पूरा मामला

हाल ही में, भारतीय प्रधानमंत्री ने लक्षद्वीप की यात्रा की और उनकी यात्रा से जुड़ी तस्वीरें साझा कीं। इसी दौरान, उन्होंने अपने स्नॉर्कलिंग के अनुभव का उल्लेख भी किया। इस पोस्ट पर, लक्षद्वीप की एक मंत्री ने प्रधानमंत्री का उपहास करते हुए टिप्पणी की, जिसमें यात्रा की तस्वीरें भी शामिल थीं।

इस घटना के बाद, मालदीव के कई शीर्ष नेताओं ने इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना की। मालदीव के विदेश मंत्री समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने इसे अनुचित और अस्वीकार्य बताया। इस प्रकार, इस घटना ने दोनों देशों के बीच एक राजनीतिक चर्चा को जन्म दिया।

इस घटना के बाद, सोशल मीडिया पर कई भारतीय नागरिकों और प्रमुख हस्तियों ने मालदीव का बहिष्कार करने की मांग की। 7 जनवरी को, मालदीव सरकार ने अपने नेताओं की टिप्पणियों से दूरी बना ली और स्पष्ट किया कि ये विचार व्यक्तिगत हैं और सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते।

सरकार ने यह भी बताया कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उपयोग जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए, और नफरत और नकारात्मकता फैलाने वाले बयानों से बचना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अपमानजनक टिप्पणी करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उसी दिन शाम को, मालदीव सरकार ने पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महजूम माजिद को निलंबित कर दिया।

कौन हैं मरियम शिउना ?

मरियम शिउना वर्तमान में मालदीव सरकार में एक अहम पद पर कार्यरत हैं। वे युवाओं के अधिकार, सूचना और कला के क्षेत्र में उप मंत्री के रूप में सेवाएं दे रही हैं। इसके अलावा, वे माले नगर निगम की प्रवक्ता भी हैं। हाल ही में, मरियम ने प्रधानमंत्री मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर टिप्पणी करते हुए उन्हें ‘कठपुतली’ और ‘नकली’ बताया था। बाद में विवाद बढ़ने पर उन्होंने अपनी उक्त पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया।

कौन हैं मालशा शरीफ ?

मालशा शरीफ मालदीव की युवा सशक्तीकरण मंत्रालय में एक उप मंत्री हैं। उन्होंने अपने बायोडाटा में खुद को एक मुस्लिम महिला, दो बच्चों की मां, और मालदीव की निवासी बताया है। उन्होंने पब्लिक रिलेशन्स और मार्केटिंग में अध्ययन किया है।

कौन हैं महजूम माजिद ?

महजूम माजिद मालदीव की युवा सशक्तीकरण, सूचना और कला मंत्रालय में उप मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उनका पूरा नाम अब्दुल्ला महजूम माजिद है और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय इस्लामी विश्वविद्यालय मलेशिया से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय सचिवालय के अध्यक्ष का पद भी संभाला है।

हसन जिहान, मालदीव के एक और मंत्री, ने हाल ही में अपने निलंबन की अफवाहों का खंडन किया है, इसे झूठी खबर बतायाहै।

कौन हैं जाहिद रमीज?

जाहिद रमीज, जो जनवरी 2013 से मालदीव सीनेट की प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य हैं, ने भी प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी। उन्होंने यूनिटी यूनिवर्सिटी कॉलेज से स्नातक किया है और खाद्य एवं पेय उद्योग में अनुभव रखते हैं। लिंक्डइन पर उनके बायो के अनुसार, उन्होंने प्रबंधन, व्यापार विकास, मार्केटिंग रणनीति, समस्या समाधान और विज्ञापन में कुशलता हासिल की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2-3 जनवरी को दक्षिण भारत का दौरा किया था, जिसमें उन्होंने लक्षद्वीप का भी दौरा किया था। इस दौरान जाहिद रमीज ने सोशल मीडिया पर टिप्पणी करते हुए पूछा था कि क्या भारत मालदीव से बेहतर सेवाएं दे सकता है।

Show Buttons
Hide Buttons