कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Latest News, Age, IAS Rank)


Dr. Vikas Divyakirti biography in hindi, net worth, Wikipedia, movie, ias rank, age, instagram, son, wife, coaching center, 12 fail movie, education, upsc rank, birth, political career, cast, controversy, latest news, salary विकास दिव्यकीर्ति जीवनी, जीवन परिचय, संपत्ति, मूवी, आईएएस रैंक, उम्र, इंस्टाग्राम, पत्नी, कैचिंग सेंटर, 12वि फैल, शिक्षा, यूपीएससी रैंक, राजनीतिक कैरियर, जाति, विवाद, ‘दृष्टि 

उनकी सरलता और विभिन्न विषयों के ज्ञान के कारण, छात्र उन्हें “अब्दुल कलाम” कहते हैं। ज्ञान के साथ ही, डॉ. दिव्यकीर्ति को शिक्षा देने के अपने मनोरंजनप्रिय तरीके के लिए भी जाना जाता है। वह केवल एक शिक्षक ही नहीं हैं, बल्कि एक लेखक भी हैं जिन्होंने अपने कुछ काम लिखे और प्रकाशित किए हैं।

Dr. Vikas Divyakirti: कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Latest News, Age, IAS Rank)
Dr. Vikas Divyakirti: कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Latest News, Age, IAS Rank)

कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति [Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi]

नाम डॉ. विकास दिव्यकीर्ति
जन्म तिथि 26 दिसम्बर, 1976
जन्म स्थान भिवानी, हरियाणा
शिक्षा मास्टर्स, एम.फिल, डॉक्टरेट (फिल्ममेकिंग)
परिवार पति – डॉ. तरुणा वर्मा (विवाह – 26 मई 1997)
बेटा – सत्विक
पेशेवर जीवन उत्कृष्टता सेवा में कार्य करने का प्रयास (1996)
शिक्षक और लेखक
करियर की शुरुआत संघ क्षेत्र में पहली कोशिश (रैंक – 384)
मंत्रालय में चयन, पर इससे इस्तीफा (1996)
शिक्षा क्षेत्र “दृष्टि IAS” स्थापित (1999)
उच्चतम स्तर की उपाधि के बावजूद, आखिरी प्रयास (2000)
विवाद सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) के खिलाफ
हिंदी-माध्यम छात्रों के लिए समानता की बढ़ोतरी के लिए आंदोलन
रूचियां और शौक पढ़ाई, नाटक, फिल्में, और लेखन
प्रिय फिल्म – ‘लंचबॉक्स’

डॉ. विकास अपने विश्वविद्यालय में भी लोकप्रिय थे, जहां उन्होंने कॉलेज में होने वाले प्रत्येक वाद-विवाद में भाग लिया। उन्होंने कुछ वर्ष पहले सिविल सेवा योग्यता परीक्षा (सीएसएटी) के विचार का विरोध करते हुए चर्चाओं में भी आकर्षित किया था। उन्होंने कई टीवी चर्चाओं में भी हिस्सा लिया है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का प्रारंभिक जीवन और परिवार की पृष्ठभूमि

डॉ. विकास का जन्म 26 दिसम्बर, 1976 को, हरियाणा के भिवानी में हुआ था। उन्हें हरियाणा में कुछ वर्षों तक पाला गया और उन्होंने अपनी पढ़ाई सारस्वती शिशु मंदिर, हरियाणा से की थी। उनका पिता, जो आर्य समाज से थे, एक प्रोफेसर थे, जबकि उनकी मां हरियाणा में एक स्कूल शिक्षिका थीं। उन्होंने 26 मई, 1997 को डॉ. तरुणा वर्मा से विवाह किया। जोड़े का एक बेटा सत्विक नामक है।

कुछ परिवारिक समस्याओं के कारण, उन्होंने और उनका परिवार दक्षिण हरियाणा, फरीदाबाद में चले गए। उन्होंने और उनका भाई पेंटर के रूप में काम किया। उन्होंने वाद-विवाद से कई नकद पुरस्कार जीते। डॉ. दिव्यकीर्ति, 46, सबसे छोटे भाई हैं। उनके दो बड़े भाई हैं। इसके अलावा, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के जाकिर हुसैन कॉलेज में पढ़ाई की, जहां उन्होंने अपने इतिहास में स्नातक की डिग्री पूरी की। उन्होंने अपने मास्टर्स में अपने विषयों को हिंदी और समाजशास्त्र में बदल लिया।

उन्होंने एक स्टूडियो बच्चा था। उनके पास एक मास्टर्स, एम.फिल और एक डॉक्टरेट है। उन्हें फिल्म निर्माण का शौक था। इसके कारण, उन्होंने इसमें एक डिग्री प्राप्त की थी।

Dr. Vikas Divyakirti Career

मास्टर्स करने के बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय किया। 1996 में, उन्होंने अपना पहला प्रयास किया। उन्होंने परीक्षा के तीन स्तरों को सफलता से पार किया, 384 रैंक हासिल की और फिर गृह मंत्रालय को आवंटित किया गया। उन्होंने इस पर काम किया, लेकिन सपने की रैंक और पद से इस्तीफा दे दिया। अपने पहले प्रयास के दौरान, उन्होंने डॉ. तरुणा वर्मा से विवाह किया और एक बेटे सत्विक दिव्यकीर्ति को जन्म दिया। उन्होंने अपना दूसरा प्रयास किया और छात्रों को पढ़ाने का निर्णय लिया। उन्होंने अपने हॉस्टल के पहले बैच के हिंदी साहित्य के 12 छात्रों को पढ़ाया।

अपनी रुचि के हिसाब से, उन्होंने कई बार अपने वैकल्पिक कागज बदले। उन्होंने अपने अगले प्रयास में असफलता प्राप्त की। दिल्ली में रहते हुए, उन्होंने तीसरे प्रयास में कोशिश की लेकिन असफल रहे। उन्होंने हार मानने का निर्णय नहीं लिया और छात्रों को पढ़ाने का कार्य फिर से शुरू किया और अपने आखिरी प्रयास को लेने का निर्णय लिया।

उनके चौथे और आखिरी प्रयास में, उन्होंने मुख्य परीक्षा में असफलता प्राप्त की। इसके बाद से, उन्होंने मुख्यधारा में अपना कोचिंग सेंटर मुखर्जी नगर में शुरू किया। उन्होंने 1 नवंबर, 1999 को “दृष्टि आईएएस” का पूर्ण संस्करण स्थापित किया। पहले यह केवल मुखर्जी नगर से ही सीमित था, लेकिन अब इसके कुछ और शाखाएं भी हैं।

उनके वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में, उन्होंने डॉ. विजेंद्र चौहान से मिले। अपने कठिन सोच और विश्लेषण के कारण, उन्होंने डृष्टि आईएएस को साक्षात्कारकर्ता के रूप में जोड़ा।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति जीवनसाथी [Dr. Vikas Divyakirti Wife]

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने 26 मई 19997 को डॉ. तारुणा वर्मा के साथ प्रेम विवाह किया था। वर्तमान में डॉ. तारुणा वर्मा डृष्टि संस्थान में प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। इस जोड़े का एक पुत्र है, जिसका नाम सत्विक दिव्यकीर्ति है।

Dr. Vikas Divyakirti Qualification

हिन्दू कॉलेज में, उन्होंने अपनी एमए की अंतिम परीक्षा पूरी की। उनके एमए अध्ययन के अंतिम वर्ष के दौरान, उन्होंने UGC NET JRF परीक्षा पास की और उन्हें मासिक 2,500 रुपये की अनुदान मिला। इसके अलावा, विकास की एमए सोशियोलॉजी, एम. फिल, एलएलबी, और डॉक्टरेट है। क्योंकि विकास भाषा अनुवाद में रुचि रखते थे, दिल्ली विश्वविद्यालय ने उन्हें हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद में मास्टर्स डिग्री से सम्मानित किया।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति IAS रैंक [Dr. Vikas Divyakirti IAS Rank]

  • अपनी मास्टर ऑफ आर्ट्स डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय लिया। 1996 में जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी, तो उन्होंने पहले ही प्रयास में स्कोर 384 प्राप्त किए और सामाजिक शास्त्र को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना।
  • विकास को सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट का पद प्राप्त हुआ, लेकिन उनकी फ्लैट फीट के कारण, एक चिकित्सा जाँच ने ठीक तरीके से उन्हें इस पद के लिए अनुकूल नहीं माना। उसके बाद, उन्होंने गृह मामलों के केंद्रीय सचिवालय के सदस्य बन लिए।
  • उन्होंने अगले वर्ष एक बार फिर प्रयास किया, लेकिन इस बार उन्हें मुख्य परीक्षा में सफलता नहीं मिली।
  • अपने डॉक्टरेट पर काम करते हुए, उन्होंने तीसरे प्रयास में वैकल्पिक दर्शनशास्त्र परीक्षा दी, लेकिन उन्हें साक्षात्कार चरण में सफलता नहीं मिली।
  • 1999 में, उन्हें केंद्रीय सचिवालय के लिए ज्वाइनिंग पत्र मिला; हालांकि, उन्होंने शादीशुदा होने के कारण शादी नहीं की। बाद में, उसने उस समय ऋण-बुद्धिमत्ता में था, और उसकी शादी से छुटकारा पाने का एकमात्र उद्देश्य था।
  • उसे गृह मंत्रालय में एक पद सौंपा गया, और उसके अनुरोध पर, उसे राजभाषा विभाग में समर्पित किया गया, जहां उसे एक डेस्क/सेक्शन ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया; हालांकि, उसकी सेवा के छह महीने बाद, उसने इससे इस्तीफा दे दिया।
  • 2003 में, उन्होंने अपना चौथा और आखिरी प्रयास किया, लेकिन इस बार उन्हें परीक्षा में सफलता नहीं मिली; उन्होंने इस प्रयास को अपने कोचिंग संस्थान, दृष्टि आईएएस, में शिक्षा देते हुए किया।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति राजनीतिक करियर [Dr. Vikas Divyakirti Political Career]

  • वह प्राथमिक स्कूल से ही राजनीति में लगे रहे हैं और लगभग हमेशा स्कूल व्यापक सांसदीय चुनावों के विजेता रहे हैं। भिवानी, हरियाणा में शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने दिल्ली आकर दिल्ली विश्वविद्यालय के ज़ाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज में नामांकन किया।
  • डॉ. विकास का कहना है कि उनके पिताजी ने चाहा था कि वह राजनीति में प्रवेश करें, इसलिए उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आये और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गए।
  • उन्होंने ज़ाकिर हुसैन में अपने पहले वर्ष में बहुत पॉपुलरिटी प्राप्त की। उन्होंने 1979 में प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा नेतृत्व किए गए जनता पार्टी सरकार के खिलाफ राष्ट्रीय उत्तेजना में सक्रिय भूमिका निभाई।
  • डॉ. विकास का कहना है कि छात्र संघ के अध्यक्ष बनने के लिए उन्होंने छात्र चुनाव में उम्मीदवार बनने का इरादा किया था। हालांकि, ऐसा करने से उनकी ज़िन्दगी को खतरा हो सकता था, इसे सुनकर उन्होंने इस विचार को छोड़ दिया।
  • उन्होंने एक साक्षात्कार में दावा किया कि वह एक उत्कृष्ट वादी थे जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के बहसों में कई कैश पुरस्कार जीते थे।

डॉ. विकास दिव्यकिर्ति जाति श्रेणी [Dr. Vikas Divyakirti Caste]

डॉ. विकास दिव्यकिर्ति के माता-पिता आर्य समाज के अनुयायी हैं। डॉ. विकास अग्नोस्टिक के समर्थक हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि उन पर ओशो का बड़ा प्रभाव था, जब वह दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र थे क्योंकि उन्होंने उनकी रचनाओं को पढ़ा था।
उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने कुछ वर्षों तक एक मुर्गबाद मानने वाले रूप में रहा था और कार्ल मार्क्स और मैक्स वेबर ने उन पर काफी प्रभाव डाला।

Dr. Vikas Divyakirti at Drishti Institute

  • 24 की आयु में, डॉ. विकास का दावा है कि उन्होंने पहली बार UPSC के उम्मीदवारों को पढ़ाया। यह दिलचस्प है कि उस समय, उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही UPSC परीक्षा को पास किया था। फिर भी, उनका पदस्थान लंबित रहा, इसलिए उन्होंने लोगों को सिखाने का निर्णय किया कि वे अपने बड़े कर्ज को चुका सकें और पैसे कमा सकें।
  • उन्होंने 1999 में दिल्ली में दृष्टि IAS कोचिंग क्लासेस स्थापित की थी उसका उद्देश्य यह था कि UPSC के उम्मीदवारों को सीधे निर्देश प्रदान किया जाए। उपयुक्त सिखाने की तैयारी के लिए छात्रों की मदद करने के लिए विकास ने एक विशेष शिक्षण विधि विकसित की।
  • इसके अलावा, विकास मासिक समाचार प्रकाशन दृष्टि करंट अफेयर्स टुडे के संपादक के रूप में कार्य करते हैं।
  • डॉ. विकास का दावा है कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के शिवाजी कॉलेज में हिंदी शिक्षक के पद के लिए इनकार किया जाने पर दृष्टि IAS की स्थापना की। अपने दोस्तों से लगभग 15,000 रुपये का वित्त प्राप्त करने के बाद, उन्होंने दृष्टि IAS की स्थापना की और कक्षाएं और सीटें किराए पर लेकर कोचिंग सत्रों की शुरुआत की।
  • पहले बैच के लेक्चर्स में लगभग 12 से 15 आवेदक थे, जो हिंदी में कार्यक्रम संचालित करने के लिए किए गए थे ताकि छात्रों को सामग्री की समझ में मदद हो सके। उसके बाद, उन्होंने दर्शनशास्त्र पढ़ाना शुरू किया, जिसे उन्होंने लगभग 11 वर्षों तक 2011 तक पढ़ाया।

डॉ. विकास दिव्यकिर्ति विवाद [Dr. Vikas Divyakirti Controversy]

  • नवम्बर 2022 में UPSC उम्मीदवार सत्र के दौरान, डॉ. विकास ने सीता और वायरल वीडियो “कुत्ते द्वारा चटाई गई घी” के बीच तुलना की।
  • उन्होंने अपने व्याख्यान में रामायण का उपयोग करके समझाया कि राम ने सीता के लिए रावण से युद्ध क्यों नहीं किया क्योंकि वह उसके लिए “योग्य” नहीं थी और उसने उसे “कुत्ते द्वारा चटाई गई घी” के रूप में देखा।
  • उनके टिप्पणियों के बाद, उन्हें सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से ट्रोल किया गया, और हैशटैग #BanDrishtiIAS तेजी से प्रसिद्ध हुआ।
  • बाद में, हालांकि, डॉ. विकास दिव्यकिर्ति सर ने लल्लनटॉप चैनल पर दिख कर इस विवाद को स्पष्ट कर दिया और इस फिल्म के परिस्थितिकि को बयान करके उसे स्थिर कर दिया।

डॉ. विकास दिव्यकिर्ति तथ्य [Dr. Vikas Divyakirti Amazing Facts]

विकास राजनीति विज्ञान, मानवीय बुद्धि, दर्शन, सामाजिक मुद्दे, और फिल्म अध्ययन में काफी रुचि रखते हैं।
उन्होंने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि हालांकि उनका परिवार धनी था, उनके पहले वर्ष में जाकिर हुसैन कॉलेज में उनके परिवार को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसने उन्हें कैलकुलेटर बेचने जैसे विचित्र वृत्तियों को निभाने को मजबूर किया। उन्होंने फिर अपने बड़े भाई की प्रिंटिंग कंपनी में मदद की; अपनी प्रिंटिंग कंपनी की शुरुआत से पहले, उन्होंने कुछ समय तक किसी प्रिंटिंग कंपनी में काम किया।

  • उन्होंने दिल्ली के DAV कॉलेज में चार महीने तक शिक्षा देने का समय बिताया, जहां उन्होंने अपनी तीसरी कोशिश के लिए UPSC परीक्षा की तैयारी की।
  • उन्हें लंबी ड्राइव्स लेने और एक प्रवासी यात्री के रूप में आनंद लेने का शौक है। उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल पर दिल्ली से पटना, दिल्ली से गोवा, और दिल्ली से मुंबई तक बिना रुके यात्रा की है।
  • उन्होंने 2012 में अपने भाई के न्यूयॉर्क के निवास पर यात्रा की, जहां उन्होंने यूएस ओपन पुरुष और महिला सेमीफाइनल मैचेस देखने का निर्णय लिया। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्होंने अपने भाई के साथ यूएस में जाने के बाद उससे मिलकर यूएस ओपन का फाइनल देखने का समझौता किया।
  • उन्होंने यूएस में रहते हुए उन्होंने स्काइडाइविंग का प्रयास किया, जिसे 2011 की बॉलीवुड फिल्म ‘जिन्दगी ना मिलेगी दोबारा’ के प्रेरणा से प्रेरित किया गया था। डॉ. विकास ने कई बार पैराग्लाइडिंग का प्रयास किया है, जाने के रूप में कहा गया है।
  • हाल ही में डॉ. विकास दिव्यकिर्ति सर ने एक फिल्म में अभिनय किया है जिसका नाम “12वीं फेल” है जो उनके छात्रों पर आधारित है जो अफसर बनने के बाद विवाह करते हैं।

Vikas Divyakirti’s Net Worth

वर्षों के साथ, विकास दिव्यकीर्ति की धन की मान में विशेष वृद्धि हुई है। 2023 में, उनकी धनमान लगभग $2.5 मिलियन तक पहुंच गई थी, जो 2018 में $1.0 मिलियन से स्थिर रूप से बढ़ी थी।

Show Buttons
Hide Buttons