अयोध्या राम मंदिर आरती पास बुकिंग शुरू (Ayodhya Ram Mandir Aarti Pass Booking)


अयोध्या राम मंदिर आरती पास बुकिंग शुरू, ऑनलाइन बुकिंग, ऑफलाइन बुकिंग, सुबह की आरती, शाम की आरती, आरती का समय (Ayodhya Ram Mandir Aarti Booking) (Aarti Pass Online Booking, Offline Booking, Darshan Booking, Morning Aarti, Night Aarti, Aarti Time)

लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर लगभग तैयार हो गया है और मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त साल 2024 में जनवरी के महीने में 22 तारीख को निकला हुआ है, जिसकी तैयारी देश में बड़े पैमाने पर आम से लेकर खास लोग कर रहे हैं। राम मंदिर के लिए भारत के पड़ोसी देश जैसे कि नेपाल, श्रीलंका, थाइलैंड और अन्य देशों से भी बहुत सारी भेंट आ रही है। हर श्री राम का भक्त श्री राम जी की मूर्ति को नजदीक से देखना चाहता है और उनके भजनों में शामिल होना चाहता है। ऐसे में यदि आप भगवान श्री राम की भव्य आरती में शामिल होना चाहते हैं तो हम यहां पर आपको जानकारी देंगे कि आप भगवान श्री राम की आरती में शामिल होने के लिए श्री राम मंदिर आरती पास बुकिंग कैसे करवा सकते हैं।

Ayodhya Ram Mandir Aarti Booking

Ayodhya Ram mandir Aarti Pass Booking

आर्टिकल का नाम अयोध्या राम मंदिर आरती पास बुकिंग
मंदिर का नाम श्री राम लला मंदिर
राज्य उत्तर प्रदेश
जिला अयोध्या
आधिकारिक वेबसाइट https://srjbtkshetra.org/
बुकिंग करने की प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन

अयोध्या राम मंदिर आरती पास बुकिंग 2024

अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में भाग लेने के लिए आरती पास की बुकिंग गुरुवार से स्टार्ट हो चुकी है। एक दिन में तीन बार भगवान श्री राम की आरती पुजारियो के द्वारा करवाई जाएगी। सुबह श्रृंगार आरती होगी। दोपहर को भोग आरती होगी और शाम के समय में भगवान श्री राम की संध्या आरती होगी। इन तीनों ही आरती में ऐसे ही भक्तजन शामिल हो सकेंगे, जिनके पास आरती का पास होगा। एक बार में आरती में अधिक से अधिक 30 लोग ही शामिल हो सकेंगे। हालाकि हो सकता है कि, भक्तों की संख्या बढ़ने पर बाद में आरती में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा किया जाए। राम मंदिर कमेटी के द्वारा आरती के पास के लिए किसी भी प्रकार की फीस को निश्चित नहीं किया गया है। यह पास सभी एलिजिबल लोगों को फ्री में दिए जाएंगे। फिर चाहे वह बड़ा हो या छोटा, गरीब हो या अमीर क्योंकि राम जी के दरबार में सभी एक समान है।

श्री राम मंदिर में आरती का समय

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में स्थित श्री राम मंदिर में दिन में तीन बार आरती होती है, जिनके समय की जानकारी नीचे दी गई है।

सुबह 6:30 बजे श्रृंगार आरती
दोपहर 12:00 बजे भोग आरती
शाम को 7:30 बजे संध्या आरती

7 दिनों तक चलेगा प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान

साल 2024 में जनवरी के महीने में 22 तारीख को श्री राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, परंतु देश में अभी से ही इस कार्यक्रम की धूम दिखाई पड़ रही है। जगह-जगह श्री राम जन्मभूमि के लिए पूजित अक्षत का स्वागत किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार 16 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक श्री राम लला की प्रतिष्ठा के कार्यक्रम होते रहेंगे। 22 जनवरी को श्री राम लला अपने विशाल मंदिर मे विराजमान होंगे। प्रधानमंत्री मोदी जी स्वयं श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इस समारोह को भव्य बनाने के लिए पीएम मोदी जी के द्वारा दुनिया के बड़े-बड़े देशों के कई मुख्य अतिथियों को इनविटेशन दिया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का शेड्यूल

  • 16 जनवरी – मंदिर ट्रस्ट के द्वारा नियुक्त किए गए यजमान की तरफ से प्रायश्चित
  • 16 जनवरी – माता सरयू नदी के किनारे पर दशवेद स्नान
  • 16 जनवरी – विष्णु पूजन तथा गोदान
  • 17 जनवरी – श्री राम जी की मूर्ति के साथ अयोध्या भ्रमण पर निकलेगी विशाल शोभायात्रा
  • 17 जनवरी – श्रद्धालु मंगल कलश में सरयू का जल भरकर श्री राम मंदिर पहुंचेंगे.
  • 18 जनवरी – गणेश अंबिका पूजन, वरुण पूजन, मातृका पूजन।
  • 18 जनवरी – सर्वप्रथम ब्राह्मण वरण और उसके बाद वास्तु पूजा पद्धति से अनुष्ठान की शुरुआत
  • 19 जनवरी – अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना और हवन।
  • 20 जनवरी – मंदिर के गर्भ ग्रह की वास्तु शांति और अन्नाधिवास होगा
  • 21 जनवरी – 125 कलशों से स्नान करने के बाद शैयाधिवास कराया जाएगा।
  • 22 जनवरी – सुबह पूजा करने के पश्चात दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र में भगवान श्री राम के विग्रह की प्रतिष्ठा होगी।

अयोध्या राम मंदिर आरती पास बुकिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पर
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • फोन नंबर

Ayodhya Ram Mandir Aarti Pass Online Booking

  • भगवान श्री राम जी की आरती में शामिल होने के लिए आपको ऑनलाइन आरती पास की बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद क्लिक हियर टू रिजर्व योर पास वाला ऑप्शन मिलेगा, इसी पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर अगला पेज ओपन होकर आ जाता है।
  • स्क्रीन पर आपको महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन दिखाई दे रहे होंगे, जिन्हें आपको ध्यान से पढ़ना है।
  • इसके पश्चात आपको आरती के लिए मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को निश्चित जगह में दर्ज करना है। जैसे की आरती के लिए तिथि का चयन, आरती का प्रकार, जैसे की संध्या आरती, भोग आरती या श्रृंगार आरती इत्यादि।
  • सबसे आखरी में आपको श्रद्धालुओं की संख्या को दर्ज करके प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आसानी से घर बैठे राम मंदिर आरती पास की बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

Ayodhya Ram Mandir Aarti Pass Offline Booking

ऑफलाइन आरती का पास बनवाने के लिए सबसे पहले आपको राम मंदिर चले जाना है। वहां पर आपको बुकिंग काउंटर पर जाना है, जहां पर आपको आरती का पास बनवाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। आपको वहां पर आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड में से कोई भी एक आईडी का xerox देना है, जिसके आधार पर आरती का पास बन जाएगा। आपको यह बताना है कि आप कितने लोग आरती में शामिल होना चाहते हैं। लोगों की संख्या के आधार पर आरती का पास बना दिया जाएगा। इसके बाद आप सिक्योरिटी गार्ड को आरती का पास दिखाकर आरती में शामिल हो सकते हैं।

आर्टिकल में आपने जाना कि, श्री राम मंदिर के आरती पास की बुकिंग कैसे की जाती है। यदि आपको ऑनलाइन बुकिंग करने में समस्या आती है, तो आप अयोध्या पहुंचकर श्री राम मंदिर के बुकिंग काउंटर से भी श्री राम मंदिर के आरती पास की बुकिंग सरलता से कर सकते हैं। उम्मीद है कि, आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो फटाफट से आरती की बुकिंग करें और अपने प्रभु श्री राम जी के दर्शन करें।

FAQ

Q: राम मंदिर की आरती में अधिकतम कितने लोग शामिल हो सकेंगे?

Ans: 30 लोग

Q: श्री राम मंदिर में भगवान श्री राम जी की आरती रोज कितनी बार होगी?

Ans: तीन बार

Q: भगवान श्री राम की सुबह की आरती को क्या कहते हैं?

Ans: श्रृंगार आरती

Q: क्या सामान्य लोग भगवान श्री राम जी की आरती में शामिल हो सकते हैं?

Ans: बिल्कुल

Q: श्री राम जी की आरती का पास कितने रुपए में बनेगा?

Ans: फ्री में

अन्य पढ़ें –

Show Buttons
Hide Buttons