अटल सेतु कहां है ? किन वाहनों को मिलेगी एंट्री कितना होगा टोल, जानिए अटल सेतु ब्रिज की खास बातें


Atal Setu Bridge, Atal setu bridge Mumbai, length, map, distance, inauguration, location, where to where, route, mumbai news, Mumbai trans harbour, latest news, अटल सेतु, अटल सेतु कहां है, अटल सेतु ब्रिज, उद्घाटन, लंबाई, खासियत, मुंबई, ताजा खबर, अटल सेतु पुल, world longest bridge

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई को एक अनोखी सौगात देने जा रहे हैं। यह 22 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल मुंबई से नवी मुंबई के बीच की दूरी को मात्र 20 मिनट में तय करेगा। इसके उद्घाटन के बाद, लोगों का दो घंटे का सफर सिर्फ 20 मिनट में पूरा हो जाएगा।

अटल बिहारी वाजपेयी शिवडी न्हावाशेवा अटल सेतु’ का परिचय – इस पुल का नामकरण भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ‘अटल सेतु’ रखा गया है। यह पुल देश का सबसे लंबा समुद्री ब्रिज होगा, जिसकी लंबाई 21.8 किलोमीटर है। इसमें 6 लेन का रोड ब्रिज शामिल है।

Atal Setu Bridge: अटल सेतु कहां है ? किन वाहनों को मिलेगी एंट्री कितना होगा टोल, जानिए ब्रिज की खास बातें
Atal Setu Bridge: अटल सेतु कहां है ? किन वाहनों को मिलेगी एंट्री कितना होगा टोल, जानिए ब्रिज की खास बातें

मुंबई से नवी मुंबई के बीच सीधा संपर्क –

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार, यह ब्रिज मुंबई से नवी मुंबई को सीधे तौर पर जोड़ेगा। इस पुल के जरिए कार चालकों को सफर पूरा करने के लिए 250 रुपये टोल चार्ज देना होगा।

प्रोजेक्ट पर व्यय और टोल के निर्णय –

इस प्रोजेक्ट पर 21,200 करोड़ रुपये का खर्च आया है। हालांकि, टोल की दरों को लेकर कुछ विवाद भी उठ खड़े हुए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने अंतत: 250 रुपये टोल का निर्णय लिया है।

पुल की विशेषताएं और तकनीकी खासियत –

यह पुल अपनी लंबाई और निर्माण तकनीक के लिए विशेष है। इसमें उच्च गुणवत्ता के स्टील और कंक्रीट का उपयोग किया गया है, जो इसे विश्व के 10वें सबसे लंबे पुलों में से एक बनाता है।

‘अटल सेतु’ पुल का उद्घाटन न केवल मुंबई के लिए एक बड़ा कदम है, बल्कि यह भारत Sके इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में भी एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

Show Buttons
Hide Buttons